WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CRS Recruitment 2024: Commissioner of Railway Safety Post

CRS Recruitment 2024: रेलवे सुरक्षा आयोग (CRS) नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अधीन 01 पद के लिए आयुक्त की भर्ती कर रहा है। यह भर्ती प्रतिनियुक्ति के आधार पर होगी। चयनित उम्मीदवारों को नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा उपलब्ध रिक्तियों के अनुसार नई दिल्ली / लखनऊ / बेंगलुरु / सिकंदराबाद / कोलकाता / मुंबई में किसी भी सर्किल कार्यालय में पोस्ट किया जा सकता है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार केवल ईमेल द्वारा आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र CRS की आधिकारिक अधिसूचना से डाउनलोड किया जा सकता है आवश्यक शैक्षिक योग्यता और अन्य विवरण नीचे संक्षेप में दिए गए हैं

CRS भर्ती 2024 महत्वपूर्ण तिथियाँ

  • अधिसूचना प्रकाशन की तिथि: 08.07.2024
  • ऑफ़लाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 60 दिनों के भीतर

आयु सीमा

  • अधिकतम आयु सीमा: 56 वर्ष

CRS Recruitment 2024 Commissioner of Railway Safety Post

CRS भर्ती 2024 पदों का विवरण

  • रेलवे सुरक्षा आयुक्त: 01 पद

विशिष्ट आवश्यकताएँ

IRSE कैडर के अधिकारी जो नियमित आधार पर समकक्ष पद पर कार्यरत हैं या स्तर 14 (SAG) में नियमित आधार पर नियुक्ति के बाद पांच वर्षों की सेवा प्रदान कर चुके हैं।

रेलवे सुरक्षा आयुक्त

  • भर्ती नियमों के अनुसार, कुल नौ मौजूदा पदों में से 60% यानी 05 पद IRSE कैडर अधिकारियों द्वारा भरे जाते हैं, और 40% यानी 04 पद IRSME/IRSEE/IRSSE/IRTS कैडर कार्यालय द्वारा भरे जाते हैं। यह अधिसूचित किया जाता है कि उपरोक्त रिक्ति IRSE कैडर के पात्र अधिकारियों में से भरी जाएगी।
  • रेलवे सुरक्षा आयुक्त के कुल पदों में से 60% पद IRSE अधिकारियों द्वारा भरे जाने हैं और शेष 40% IRSME/IRSEE/IRSSE/IRTS अधिकारियों द्वारा। ये पद समान पदों पर सेवा देने वाले अधिकारियों में से या वरिष्ठ प्रशासनिक ग्रेड (SAG) यानी 7वें CPC के अनुसार वेतन मैट्रिक्स के स्तर 14 में पांच वर्षों की नियमित सेवा के माध्यम से भरे जाने हैं।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

CRS भर्ती 2024 आवेदन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत रेलवे सुरक्षा आयुक्त (CRS) के पद के लिए आवेदन करना होगा। इच्छुक उम्मीदवारों को निर्धारित प्रारूप (अनुबंध-III) में अपना आवेदन प्रस्तुत करना होगा। आवेदकों को सभी आवश्यक दस्तावेज़ संलग्न करने होंगे। आवेदन में नई दिल्ली, लखनऊ, बेंगलुरु, सिकंदराबाद, कोलकाता या मुंबई में पोस्टिंग स्थानों की प्राथमिकता स्पष्ट रूप से उल्लेख करनी चाहिए। ऑनलाइन आवेदन करने के विस्तृत निर्देशों के लिए, कृपया नीचे दिए गए पीडीएफ फ़ाइल देखें।

CRS Recruitment 2024 Important Links

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें
आधिकारिक वेबसाइट : यहाँ से जाएँ

नमस्ते दोस्तों, मेरा नाम गीता शर्मा है। मैं इस ब्लॉग की लेखक और संस्थापक हूँ और लेटेस्ट सरकारी नौकरी, रिजल्ट, एडमिट कार्ड और सरकारी योजनाओं से जुड़ी सभी जानकारी साझा करती हूँ। गीता एक अनुभवी कंटेंट राइटर हैं और इन्हें इन विषयों पर लिखने का 15 वर्षों का अनुभव है।